Monday 5 January 2015

तंबाकू खाने की आदत (TOBACCO-HABBIT)


अगर किसी व्यक्ति को तम्बाकू का सेवन करने की बहुत बुरी लत लगी हो तो होम्योपैथिक चिकित्सा के द्वारा उसे छुड़ाया जा सकता है लेकिन कोई भी चिकित्सा तभी सफल होती है जब रोगी अपनी इच्छा शक्ति को जगाकर खुद ही उस रोग या आदत से छुटकारा पाना चाहे। अगर रोगी की इच्छा शक्ति मजबूत नहीं होगी तो कितनी भी अच्छी औषधि उसको उस आदत या रोग से मुक्ति नहीं दिला सकती।
विभिन्न औषधियों से उपचार:
स्पाइजेलिया
अगर किसी व्यक्ति को सिगरेट के रूप में तंबाकू का सेवन करने से दिल का रोग हो गया हो या उसको ऐसा महसूस होता हो कि उसे दिल में कोई रोग हो सकता है तो इस प्रकार के लक्षणों में स्पाइजेलिया औषधि की 6 या 30 शक्ति लाभकारी रहती है।
फॉसफोरस
अगर तंबाकू का ज्यादा सेवन करने के कारण किसी व्यक्ति को आंखों के रोग जैसे आंखों की रोशनी कम हो जाना, आंखों से दिखाई न देना (अंधापन), दीपक की रोशनी से घबराहट हो जाना आदि लक्षण हो तो उसे फॉसफोरस औषधि की 30 शक्ति देनी चाहिए।
कैलकेरिया-फॉस
तंबाकू का सिगरेट के रूप में सेवन करने वाले व्यक्तियों के गले का पुराना दर्द के साथ खांसी होते रहना, सुबह के समय बलगम का दानों के रूप में आना जैसे लक्षणों के आधार पर कैलकेरिया-फॉस औषघि की 30 शक्ति दी जा सकती है।
नक्स-वोमिका
नक्स-वोमिका औषधि की 3x मात्रा को हर 3 घंटे के बाद सेवन करने से तंबाकू का सेवन करने की तेज इच्छा कम हो सकती है। तंबाकू के सेवन से अपचन का रोग होने पर भी नक्स-वोमिका औषधि लेना लाभकारी रहती है।
कैम्फर
अगर तंबाकू का सेवन करने की इच्छा बहुत ज्यादा तेज हो जाती है और रोगी का तंबाकू के बिना बुरा हाल होने लगता है तो उसे कैम्फर की छोटी-छोटी गोलियां चबाने के लिए दे देनी चाहिए। इन गोलियों को चबाने से रोगी की तंबाकू का सेवन करने की इच्छा दब जाती है।
चायना
स्नायु प्रकृति के व्यक्ति जिन्हें भोजन न पचता हो, पेट में गैस भरी हुई रहती है। ऐसे व्यक्ति अगर तंबाकू का सेवन छोड़ना चाहते हैं तो चायना औषधि की 30 शक्ति की 1-2 मात्रा लगातार 4-5 दिन तक लेने से लाभ मिलता है।
आर्सेनिक
स्नायु प्रकृति के संवेदनशील व्यक्ति जिन्हें हर समय ठण्डा पानी पीने की इच्छा होती रहती है, थोड़ी-थोड़ी देर के बाद पानी पीते रहते हैं, बेचैन से रहते हैं, जी मिचलाता रहता है, उल्टी होने लगती है। इस प्रकार के व्यक्तियों की तंबाकू का सेवन करने की आदत को छुड़ाने के लिए आर्सेनिक औषधि की 30 शक्ति देने से लाभ मिलता है।


*Order Medicine*

 30 Days Trial Pack     Rs 500/-
(Special Package Only For Indian Patients)      

            


For More info or Treatment Contact-                                       

Consulting Homoeopath
Contact- (+91) 9730553554
Smruti Niwas,Shivram Nagar,
Vasmat Road,Opp.Chintamani Mandir,
Parbhani-431401 (MAHARASHTRA) INDIA

1 comment:

  1. urgently in need of Female Eggs with the sum of $500,000.00,Email: jainhospitalcare@gmail.com
    Watsap: +91 8754313748

    ReplyDelete